Sunday, January 12, 2020

The game of rating (b) | Little_Star


आज ज़माना swiggy और Zomato का है। कुछ खाने का मन हुआ नहीं कि तुरंत swiggy और Zomato पर सर्च करना शुरू कि कौन से रेस्टोरेंट्स से खाना मंगवाया जाए, और रेस्टोरेंट्स सर्च करते समय यह ध्यान रखा जाता है कि उसकी रेटिंग क्या है। क्योंकि अगर रेस्टोरेंट्स की रेटिंग अच्छी है तो इसका मतलब है कि वहां का खाना भी अच्छा होगा।
कहते हैं जो दिखता है वह बिकता है। लेकिन इसके खिलाफ अगर हम रेटिंग देखे बिना किसी ऐसे रेस्टोरेंट्स का खाना मंगवा लेते हैं जिस की रेटिंग अच्छी नहीं है, और वहां का खाना हमको पसंद भी आ जाता है तो क्या तब हम सही रेटिंग करते हैं?

क्योंकि बात जब रेटिंग की आती है तो कहीं न कहीं हम कंजूसी कर जाते हैं और देना होता है five star और हम धीरे से तीन स्टार को पुश कर देते हैं और उस खाने की किसी एक कमी को दिल में याद कर लेते हैं जो हकीकत में होती ही नहीं है। और दिल यह तसल्ली कर लेते हैं कि इस वजह से three star दिया।

लेकिन अगर बिना रेटिंग का खाना मंगवा लिया और वह खराब निकल गया तो हर कोई खुद को ही बुरा भला कहने लगता है कि क्यों बिना रेटिंग वाले रेस्टोरेंट्स से खाना मंगवाया। और इसके लिए रेस्टोरेंट्स को मिलते हैं one star जो कि उस रेस्टोरेंट्स के लिए अच्छा है या बुरा यह तो रेस्टोरेंट्स वाले ही समझ सकते हैं।
लेकिन एक बात तो है कि अगर कोई आपकी थाली में कुछ परोस रहा है तो अच्छा ही परोसेगा। क्योंकि वह उसका रोज़गार है और कौन अपने धंधे को खराब करना चाहेगा।
अक्सर हमारे घरों में बनने वाला खाना किसी को बहुत पसंद आता है तो किसी को कम पसंद आता है तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि वह खाना खराब है, नहीं क्योंकि हर इंसान का स्वाद पसंद सोच सब अलग होती है। अब जब घर का खाना घर के हर सदस्य को पसंद नहीं आता तो हम कैसे कह सकते हैं कि हर रेस्टोरेंट्स का खाना हर किसी को पसंद आ सकता है और जब हर जगह का खाना हर किसी को पसंद नहीं आ सकता तो उसकी रेटिंग भी उसी हिसाब से होगी।
कभी बिना रेटिंग वाले रेस्टोरेंट्स से खाना मंगवा कर देखिए और पसंद आये तो रेटिंग कीजिए और न पसंद आये तब भी रेटिंग कीजिए बिल्कुल सच्ची वाली रेटिंग........


क्योंकि हमारी रेटिंग से उस रेस्टोरेंट्स की रेटिंग अच्छी हो न हो लेकिन अगर हमारी रेटिंग से रेस्टोरेंट्स अपनी सर्विस को और बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं तो आज नहीं तो कल उस रेस्टोरेंट्स की रेटिंग भी अच्छी हो जाएगी।
इस लिए रेटिंग के इस दैर में रेटिंग ज़रूर करें।
और हां fivr star देने में कंजूसी न करें क्योंकि five star देने वाला दिल हर किसी के पास क्हां।

-Little-Star



No comments:

Post a Comment