Sunday, July 12, 2020

Amitabh Bachchan tests positive for Coronavirus| Abhishek Bachchan| Little_Star









अमिताभ बच्चन हुए कोरोना पाज़िटिव रेखा का बंगला हुआ सील, कल रात की यह बात सुन पढ़ कर हर किसी की जिज्ञासा का यह आलम था कि जैसे कोई नयी फिल्म रिलीज़ हो गई है और हर किसी को इस फिल्म की कहानी जानने की जल्दी थी। कि यह किस्सा क्या है।

और फिर हकीकत का पता लगते-लगते भी फसाना मशहूर हो चुका था। कि अमिताभ बच्चन कोरोना पाज़िटिव और रेखा का बंगला सील कर दिया गया है।

जब कि हकीकत कुछ और ही थी और वह हकीकत यह थी कि जिस दिन अमिताभ की रीपोर्ट पाज़िटिव आई उसी दिन रेखा के गार्ड की भी रीपोर्ट पाज़िटिव आई। और दोनों बातें इस तरह से शोशल मीडिया पर चलने लगीं जैसे कोई बहुत बड़े खज़ाने का राज़ पता चल गया हो। और राज़ भी ऐसा कि हर कोई इस राज़ को हर किसी को जल्द से जल्द बताना चाहता हो।





लेकिन यह बात बहुत ही अफसोस और गलत है कि किस तरह बड़ी ही आसानी से एक बात को किस्सा बना देते हैं यह जाने बिना कि हकीकत क्या है।

अमिताभ और रेखा की बातें किसी ज़माने में किसी फिल्म की कहानी से ज़्यादा चर्चा में रहती थी। यहां तक कि यह किस्सा भी मशहूर है कि रेखा अपनी मांग में अमिताभ बच्चन के नाम का ही सिंदूर लगाती हैं।

लेकिन कल की बात और आज की बात में बहुत फर्क है। आज अमिताभ बच्चन अगर दादा और नाना के पदवी के साथ किसी के ससुर भी हैं। और कोई समझदार इंसान अपने रिश्ते और मर्यादा को बखूबी समझता है।

अब अगर अमिताभ बच्चन के कोरोना पाज़िटिव होने की बात है तो हम यह बात आप को बता दें कि इस बात की जानकारी खुद अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर अकाउंट से दी कि उनकी कोरोना की जांच पाज़िटिव आई है। और वह नानावती अस्पताल में भर्ती होने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि फ़िक्र की बात नहीं है आप सब दुआएं करें ।





और फिर अमिताभ बच्चन के कोरोना पाज़िटिव की बात को सही होने के थोड़ी ही देर बाद एक और खबर चलने लगी कि अभिषेक बच्चन की रिपोर्ट भी पाज़िटिव आई है। और अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन दोनों नानावती अस्पताल ऐडमिट होने के लिए जा रहे हैं।



बात बहुत ही फ़िक्र थी लेकिन इन बातों को लेकर जो-जो बातें सामने आयीं उन बातों को सुनकर अफसोस भी हुआ और गुस्सा भी आया। क्योंकि एक तरफ जहां अमिताभ बच्चन के फैन दुख में दुआ और फ़िक्र कर रहे थे कि जल्द से जल्द अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ठीक हो जाएं वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इस को पब्लिसिटी स्टंट बता रहे थे। कि चर्चा में बने रहने और लोगों की सहानुभूति के लिए बिग बी यह सब कर रहे हैं।

आज पूरी दुनिया कोरोनावायरस की चपेट में है आज हर इंसान चाहे वह खास हो या आम इस बीमारी में मुब्तिला है। हां यह अलग बात है कि आज हज़ारों लाखों लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं। मगर कोई याद नहीं रखता। और कोई नामचीन हस्तियां का नाम किसी बात में आ जाए तो चर्चा फ़िक्र और बहस सब शुरू हो जाती है। 




अक्सर हम बहुत जल्द किसी को जज कर लेते हैं यह सोचे बिना कि हम जिस के बारे में बात कर रहे हैं वह किस मुश्किल दौर से गुज़र रहा है। और हमारी बातें किसी के दुखों को और बड़ा सकती हैं। यह सच है कि कोई किसी के दुख को कम नहीं कर सकता लेकिन हमको यह हक किसी ने नहीं दिया कि हम किसी के दुखों को बढ़ा दें। और आज हम यह कामना करते हैं कि यह कोरोना दौर से हम सब जल्द से जल्द बाहर आयें। और हम सब फिर से एक नये दौर की शुरुआत करें। जहां खुशी और आपसी मेल मुहब्बत के साथ हर कोई मिल जुल कर रहे।

-Little-Star







No comments:

Post a Comment